Breaking News
Home / Bollywood / दुनिया की सबसे महंगी सब्जी

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी

दुनिया में कई तरह की सब्जियां बिकती हैं। इनके दाम भी अलग-अलग होते हैं। लेकिन दुनिया में एक ऐसी सब्जी है जिसकी कीमत एक लाख रुपए तक होती है। इस सब्जी की कीमत में एक सोने का हार खरीद सकते हैं। आपको यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन यह बिल्कुल सच है। आईए जानते हैं दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में…

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी का नाम हॉप शूट्स है। यह कोई आम सब्जी नहीं है। यह सब्जी शायद ही सब्जी मंडी या और दूसरी सब्जियों की तरह अन्य बाजार में मिल पाए। इस सब्जी को ऑर्डर कर मंगाया जा सकता है। बाजार में हॉप शूट्स सब्जी 80 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक में बिकती है। हॉप शूट्स की एक किलो दाम में आम आदमी एक सोने का हार खरीद सकता है। उत्तरी अमेरिका में हॉप शूट्स हरे और शंकु के आकार के फूल होते हैं। इस सब्जी का इस्तेमाल बीयर बनाने में किया जाता है।

1 किलो सब्जी की कीमत

हम आपको दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में बता रहे हैं। इस सब्जी का नाम है हॉप शूट्स। यह सब्जी आमतौर पर सभी जगह पर नहीं पाई जाती। इसे विशेष एटमॉस्फियर और विशेष जलवायु में ही उगाया जाता है। सामान्य तौर पर यह सब्जी उत्तरी अमेरिकी क्षेत्रों में पाई जाती है। इसे सब्जी की 1 किलो की कीमत लगभग 80000 से लेकर 100000 तक होती है। यह सब्जी खरीदना मतलब कुछ ऐसा समझ लीजिए जैसे आप 1 किलो की इस सब्जी की कीमत में एक सोने का हार खरीद सकते हैं।

इस काम के लिए इस्तेमाल की जाती है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सब्जी आमतौर पर बीयर बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इस सब्जी के डंठल से बियर बनाई जाती है। केवल इतना ही नहीं बल्कि कुछ बीमारियों के इलाज में भी इस सब्जी का इस्तेमाल किया जा सकता है। बताया जाता है कि यह सब्जी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का उपचार करने के लिए भी उपयोग में आती है। यदि इस सब्जी के आकार की बात की जाए तो यह शंकु के आकार की दिखाई देती है। इसके साथ ही इससे डंठल जुड़े हुए होते हैं।

क्वालिटी से तय होती है कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस सब्जी की कीमत इसकी क्वालिटी पर तय की जाती है। दुनिया में अलग-अलग जगह पर अलग-अलग क्वालिटी की यह सब्जी उगाई जाती है। क्वालिटी के आधार पर ही इसकी कीमत तय की जाती है। फिर भी सामान्य तौर पर इसकी कीमत 1 लाख रुपए प्रति किलो ही होती है। इस सब्जी को सही तरीके से उगाने के लिए इससे काफी ज्यादा देखरेख करनी पड़ती है और समय-समय पर इस सब्जी की छंटनी भी करनी पड़ती है।

About kavya Swaroop

Leave a Reply

Your email address will not be published.