Breaking News
Home / Bollywood / अगर नट या स्क्रू में जंग लग जाए तो उसे वापस कैसे खोला जाए ?

अगर नट या स्क्रू में जंग लग जाए तो उसे वापस कैसे खोला जाए ?

घर में बहुत सारी चीज़ें ज्यादातर किसी नट या स्क्रू की मदत से फिट की जाती है ।जिससे वे अच्छे से फिक्स्ड कर दी जाए । एक स्क्रू की कमी से भी काम बिगड़ सकता ही है ।फिर कोई शो केस हो या कोई मिरर LED TV स्टैंड हो या कोई फर्नीचर या खिड़की दरवाजे ।

कैसे हटती है स्क्रू से जंग ?

ज्यादातर खिड़की दरवाजे में लगे हुए स्क्रू में जंग लग जाती है ।बहुत बार पानी पड़ने के चढ़ते स्क्रू में कुछ ज्यादा ही अधिक जंग लग जाते है ।बहुत सारे फर्नीचर के समान के नट में जंग लग जाया करती है ,जिसकी वजह से इन्हें वापस खोलने में बहुत मुश्किल आती है ।

कभी कभी किसी किसी गाड़ी का स्क्रू भी जंग के चलते उभरता नही है ।ऐसे में उसे वापस खोलने के लिए बहुत ज्यादा जद्दोजहद करनी पड़ती है ।पर आप चाहे तो इन्हे बिना किसी मुश्किल से बहुत ज्यादा आसानी से खोल सकते है । घरेलू उपाय भी आ सकते है इसमें आपके काम।

कैसे आ सकते है घरेलू नुस्खे काम ?

वैसे तो ताडपीन के तेल के काफी सारे फायदे है । ताड़पीन के तेल पेंट और रंग को छुड़ाने के लिए किया जाता है ।इससे जंग अगर लगी हुई हो तो उन चीजों ,उपकरणों और स्क्रू पर डालकर उन्हें ऐसे ही खुला छोड़ दिया जाता है ।फिर थोड़ी देर बाद तेल पेंच के अंदर तक बहुत ज्यादा आसानी से पहुंच जाता है जिसकी वजह से स्क्रू आसानी से खुल जाते है ।

अगर स्क्रू में नट या जंग लगा हुआ हो तो केरोसिन तेल उसे बस कुछ ही मिनट में खोलने के लिए बहुत ज्यादा मददगार साबित हो सकता है ।नट बोल्ट से जंग को जड़ से हटाने के लिए बहुत सारे लोग इसी केरोसिन तेल में नट बोल्ट को डूबा कर छोड़ देते है ।आप चाहे तो आप भी केरोसिन तेल का प्रयोग कर सकते है । अगर आपका कोई स्क्रू नही खुल रहा है तो आप केरोसिन तेल को एक चम्मच इस स्क्रू के उपर डालकर उसे ऐसे ही रख दे ।उसके बाद स्क्रू ड्राइवर की मदद से उसे आसानी से खोल जा सकता है ।अगर किसी स्क्रू में जंग की वजह से जाम है तो सरसों के तेल।का भी प्रयोग करके उसे खोला जा सकता है ।

About niyati

Leave a Reply

Your email address will not be published.