Home / Bollywood / अब बिजली बिल की दिक्कत नहीं होगी, भारतीय बाज़ार में आया सोलर AC

अब बिजली बिल की दिक्कत नहीं होगी, भारतीय बाज़ार में आया सोलर AC

गर्मी अपने चरम पर आ गई है। इस सीजन में सिर्फ AC ही एकमात्र सहारा है जो आपको राहत दे सकता है। इस मौसम में जहां कूलर और पंखे भी फेल हो रहे हैं, वहीं एयर कंडीशनर (AC) ही काम कर पाता है। लेकिन बहुत से लोग सोचते हैं कि एसी खरीदना बेहद महंगा है, क्योंकि इसके माध्यम से बिजली का बिल बेहद अधिक बढ़ जाता है। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे आप AC मात्र खरीद ही नहीं पाएंगे बल्कि बिना बिजली के खर्च के इन्हें जितना चाहे उतना चला भी पाएंगे। आपको एक बार फिर से बता देते है कि आप इन AC को कितना भी चला लें लेकिन आपका बिजली का बिल नहीं आने वाला है।

सोलर AC आपका बिजली बिल बचा लेगा

भारतीय मार्केट में 1 टन, 1.5 टन और 2 टन की कैपेसिटी वाले सोलर AC देखे गए हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से AC खरीद सकते हैं। बिजली की बचत के हिसाब से यह AC शानदार है। सोलर AC (Solar Air Conditioner) आपके स्प्लिट या विंडो एसी के मुकाबले 90 प्रतिशत तक इलेक्ट्रिसिटी बचा सकते हैं।

सामान्य AC से बिल अधिक आता है

यदि आप सामान्य AC उपयोग करते हैं, तो दिनभर में ये 20 यूनिट (14-15 घंटे चलने पर) और महीने भर में ये 600 यूनिट कनज्यूम करता है। इसका सीधा मतलब है की हर महीने सिर्फ AC का बिल 4,000 से 4,500 रुपए तक ही बनेगा।दूसरी तरफ यदि आप सोलर AC (Solar AC) की बात करें, तो यहां खर्च बहुत कम हो जायेगा। अगर सही तरीके से सोलर AC का इस्तेमाल किया जाए, तो आपको 1 रुपए भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे। मतलब वन टाइम इंवेस्ट करने पर बिजली बिल की चिकल्लस ख़त्म हो जाएगी।

सामान्य AC जैसे ही पार्ट्स होते हैं

अभी के दौर में ऐसी कई कंपनियां हैं, जो सोलर AC बनाती है। अलग-अलग कंपनियों के AC की कीमत में कुछ ही का अंतर होता है। सोलर एसी में भी सामान्य AC जैसे ही पार्ट्स होते हैं, लेकिन इसमें सोलर प्लेट और बैटरी अलग से जोड़ी जाती है। यही आपके लिए बिजली की बचत का जरिया होती है।

4000 रुपये की होगी बचत

हालांकि इसके पहले कि, हम आपको इन Solar AC के बारे में जानकारी देना शुरू करें इसके पहले ही आपको बता देते है कि यह AC कैसे आपके 4000 रुपये तक बचा सकते हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिए आपके पास 5 स्टार रेटिंग वाला 1.5 टन का AC है। यह ऐसी प्रति घंटे 1490 वाट बिजली की खपत करता है। यूनिट वार देखा जाए तो हर घंटे 1.5 यूनिट की खपत होती है। ऐसे में अगर आप 12 घंटे AC चलाते हैं तो 18 यूनिट की खपत होगी। करीब 7.50 रुपये प्रति यूनिट की दर से डेली बिल 135 रुपये आता है, जो करीब 4,000 रुपये प्रति माह है। अब अगर आप हमारे द्वारा बताए गए Solar AC इस्तेमाल करते हैं तो आपके 4000 रुपये महीने का खर्च कम हो जाने वाला है। यानि आप बिना किसी भी बिजली खर्च के ये AC जितना चाहे उतना चला सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *