Breaking News
Home / NEWS / हिंदी सिनेमा जगत की ऐतिहासिक फिल्म शोले ने पूरे किए 46 वर्ष।

हिंदी सिनेमा जगत की ऐतिहासिक फिल्म शोले ने पूरे किए 46 वर्ष।

डायरेक्टर रमेश सिप्पी के निर्देश में बनी फिल्म शोले हिंदी सिनेमा जगत के बेहतरीन प्रदर्शन में से एक है। यह ऐतिहासिक फिल्म दो अपराधियों (जय और वीरू) के अनुसरण पर केंद्रित है जिन्हें एक बेहद निष्ठावान पुलिस अधिकारी द्वारा एक क्रुर डाकु गब्बर सिंह को पकड़ने ने के उद्देश्य से किराए पर लिया गया था। फिल्म में जय और वीरू के किरदार अपनी बेहतरीन आदायकि से अमिताभ बच्चन और धर्मेन्द्र ने ज़िंदगी थी। पुलिस अधिकारी की महत्वपूर्ण भूमिका संजीव कुमार द्वारा बखूबी निभाई गई थी।

निर्देशक रमेश सिप्पी के निर्देशन में बनी फिल्म शोले आज भी लोगों के दिलों में करती है राज।

भयानक डाकु गब्बर सिंह का किरदार अमजद खान ने निभाया था। इस ऐतिहासिक फिल्म ने अमिताभ बच्चन के अभिनय को एक ऐसा किर्तिमान दिया कि वो सत्तर के दशक के सबसे बड़े और चाहे जाने वाले अभिनेता बन गए। साथ ही अमजद खान अस्सी के दशक के सबसे बड़े ख़लनायक मानें जाने लगे। फिल्म में बसंती नामक एक अनोखा किरदार है जिसने दर्शकों को बेहद मनोरंजित किया। इस किरदार में अपने लाजवाब अभिनय से अभिनेत्री हेमा मालिनी ने जान डाल दी थी।

निर्देशक रमेश सिप्पी को आज भी अपनी इस ऐतिहासिक फिल्म के लिए सराहा जाता है। यह फिल्म आज भी लोगों के दिलों में राज करती है और हिंदी सिनेमा की सबसे पसंदीदा फिल्म में से एक है।

इस ऐतिहासिक फिल्म ने हाल ही में हिंदी सिनेमा जगत में 46 वर्ष पूरे किए हैं। पर इतने वर्ष पूर्व रचित इस फिल्म को दर्शक आज भी उसी उत्साह से देखना पसंद करते हैं और सराहना भी करते हैं। बच्चा हो या बूढ़ा, यह फिल्म हर उम्र के दर्शकों को भाती है। इस फिल्म के हर एक किरदार,हर एक प्रदर्शन,हर एक बोल और हर एक गीत ने दर्शकों के दिलों में एक ऐसी जगह बनाई है जो कि पुनः प्रतिस्थापित नहीं कि जा सकती। फिल्म में प्रदर्शित जय और वीरू की अटूट दोस्ती की चर्चा लोग आज भी करते हैं। बसंती के किरदार के अलावा फिल्म में जया भादुरी द्वारा निभाया गया एक विधवा का किरदार भी था जिसने दर्शकों को काफी आकर्षित किया।

फिल्म निर्माता रमेश सिप्पी ने किया ट्विटर पर आभार व्यक्त और साझा की फिल्म से जुड़ी यादें।

हाल ही में फिल्म निर्देशक रमेश सिप्पी ने फिल्म के 46 वर्ष  पूरे करने के उपलक्ष्य में ट्विटर पर ट्वीट करते हुए अपनी भावनाएं व्यक्त की। उन्होंने इस ऐतिहासिक फिल्म से जुड़ी तस्वीरों को साझा करते हुए कहा कि यह फिल्म उनके दिल के बेहद करीब है। उन्होंने फिल्म से जुड़े हर महानायक का आभार व्यक्त किया और साथ ही सबको फिल्म के 46 वर्ष के पूरे करने के उपलक्ष्य में बधाई दी। उन्होंने फिल्म से जुड़ी ढ़ेर सारी यादों को साझा करते हुए यह बताया कि यह फिल्म किसी पिकनिक से कम नहीं थी।

About apporva

Leave a Reply

Your email address will not be published.