Breaking News
Home / Bollywood / मीना कुमारी की मरने को असली वजह!

मीना कुमारी की मरने को असली वजह!

मीना कुमारी जिन्हे बॉलीवुड की ट्रेजेडी क्वीन भी कहा जाता है, फिल्म इंडस्ट्री के अद्भुत कलाकारों में से एक थी। अभिनेत्री होने के साथ-साथ मीना कुमारी एक शायर भी थी। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने तकरीबन 33 सालों तक काम किया था। उन्होंने अपनी कुछ फिल्मों में गाने भी गाए हैं। मीरा कुमारी के लिए तो यह तक कहा जाता है कि वह उन अभिनेत्रियों में से एक है जिनकी तुलना किसी और से कि नहीं जा सकती।

मीना कुमारी

मीना कुमारी का बचपन!

ट्रेजेडी क्वीन का जन्म मुंबई में 1 अगस्त 1933 में हुआ था। हालांकि जन्म के समय उनका नाम महजबीं बानो था और उनकी किस्मत तो जन्म के समय से ही दुख से भरी थी। जब जब अभिनेत्री ने जन्म लिया था तो उनके मां-बाप की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब थी। इसी कारण उनके पिता ने उनके जन्म पर उन्हें अनाथालय में छोड़ आए थे पर आखिरकार एक बाप का कलेजा देश से हटकर अपने बच्चे को वापस ले आया। उनके घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उन्हें 7 साल की उम्र में ही फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखना पड़ा और अपना घर चलाने के लिए काम भी करना पड़ा।

मीना कुमारी

मीना कुमारी की शादी!

मीना कुमारी को पढ़ने की चाहत होती लेकिन घर की आर्थिक स्थिति के कारण उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखना ही पड़ा। 20 साल की उम्र में ही मीना कुमारी ने अपना घर बसा लिया था। उन्होंने अपनी फिल्म के निर्देशक से शादी कर ली थी और निर्देशक का नाम कमाल अमरोही था। निर्देशक और अभिनेत्री की जोड़ी ने पाक़ीज़ा फिल्म में साथ में काम किया था। दोनों ही एक-दूसरे से बेहद प्रेम करते थे पर धीरे-धीरे दोनों के बीच में तनाव वर्दी लगा था तनाव की वजह छोटी-छोटी लड़ाई थी। जो की बॉलीवुड में काफी सुर्खियां बटोरने लगी थी।

कमाल आरोही

मीना को क्यू करनी पड़ी हलाला रसम?

कमाल अपने और मीना के रोज़ के झगड़ों से काफी परेशान होने लगे थे ।तभी बॉलीवुड में एक और खबर ने सुर्खियां बटोरनी शुरू करी जो की थी मीना और धर्मेंद्र के अफेयर के चर्चे। इस खबर ने तो जैसे कमाल को पूरा तोड़ ही दिया था और कमाल ने तलाक तलाक तलाक कहकर मीना को छोड़ दिया। तलाक के बाद अभिनेत्री काफी दुखी रहने लगी । पर कुछ समय बाद ही कमाल को लगा कि उन्होंने तलाक देकर गलती करी है पर वह मीना से दोबारा शादी नहीं कर सकते थे। उससे पहले उन्हें हलाला करना पड़ा था। हलाले की रसम के लिए कमाल के कहने पर मीना ने एक बुजुर्ग व्यक्ति से शादी करी थी। यह बुजुर्ग व्यक्ति और कोई नहीं बल्कि कमाल के जिगरी दोस्त के पिता थे। मीना ने अपने से कहीं ज्यादा बड़े उम्र के व्यक्ति से शादी करी और फिर उनसे तलाक लेकर दोबारा से कमाल से शादी कर ली । इस हादसे से अभिनेत्री काफी टूट चुकी थी हलाला करना कोई मजाक बात नहीं थी और मीना के लिए यह उनके सम्मान के लिए बहुत ही बुरी चीज थी इसी कारण मीणा को शराब पीने की आदत लगने लगी और सिर्फ 39 की उम्र में ही यह दुनिया छोड़ दी और आंखें मूंद ली।

धर्मेंद्र और मीना

आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद और भी लेटेस्ट न्यूज़ के लिए देखे हमारी वेबसाइट संचार डेली.

 

About komal

Leave a Reply

Your email address will not be published.