Home / Bollywood / राखी सावंत भी फ़ैल है बॉलीवुड के खलनायक प्राण की बेटी के आगे

राखी सावंत भी फ़ैल है बॉलीवुड के खलनायक प्राण की बेटी के आगे

प्राण कृष्ण सिकंद का जन्म 12 फरवरी 1920 को दिल्ली, ब्रिटिश भारत में हुआ था। उन्हें ज़्यादातर लोग मात्र ‘प्राण’ नाम से जानते हैं। प्राण ने एक पंजाबी परिवार में जन्म लिया था। उनके पिता का नाम ‘केवल कृष्ण सिकंद’ था जो पेशे से एक सिविल इंजीनियर थे। उनकी माँ का नाम ‘रामेश्वरी’ था। प्राण के कुल 6 भाई और बहन थे जिनमे से चार भाई थे और तीन बहने थीं।प्राण को पढाई में बहुत दिलचस्बी थी और उनका पसंदीदा विषय भी गणित था। प्राण के पिता का अक्सर तबादला होता रहता था, जिसकी वजह से प्राण ने देहरादून, कपूरथला, मेरठ और उन्नाओ के स्कूलो में अपनी पढाई पढ़ी थी। आखिर कर प्राण ने ‘हामिद स्कूल’, रामपुर से अपनी पढाई पूरी की थी। इसके बाद प्राण ने ‘ए. दास और को.’, दिल्ली में फोटोग्राफर बनने के लिए दाखिला लिया था। इस दौरान प्राण ने शिमला ने सीता के किरदार का अभिनय भी किया था।प्राण का दिहांत 12 जुलाई 2013 में हुआ था। उनकी उम्र तब 93 साल की थी।

बेहतर एक्टर थे प्राण साहब

एक आंकड़े के मुताबिक प्राण ने बॉलीवुड में रहते हुए लगभग 300 फिल्मों में काम किया। हालांकि उन्होंने खलनायक के अलावा भी कई फिल्मों में सकारात्मक भूमिका भी निभाई। हैरानी की बात तो यह है कि जो आदमी नकारात्मक भूमिका में पसंद किया जाता था उसे लोगों ने सकारात्मक भूमिका में भी काफी ज्यादा पसंद किया। क्योंकि प्राण एकमात्र ऐसे कलाकार थे जो किसी भी अभिनय को बखूबी निभाना जानते थे और अपने द्वारा निभाए जा रहे अभिनय में पूरी जान फूंक देते थे। यही कारण था कि लोगों के बीच में उनका क्रेज काफी ज्यादा दिखाई देता था।

यह है प्राण साहब की बेटी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्राण के तीन बच्चे थे। जिनमें से एक थी बेटी जिसका नाम पिंकी सिकंद था। वही प्राण के दो बेटे भी थे जिनका नाम सुनील और अरविंद सिकंद था। बात की जाए प्राण के इन तीनों बच्चों के बारे में तो इनमें से कोई भी फिल्म जगत में नहीं आया। प्राण की बेटी पिंकी दिखने में तो काफी ज्यादा खूबसूरत थी। लेकिन उन्होंने कभी भी फिल्मी दुनिया में कदम नहीं रखा और वे अपनी निजी जिंदगी को ही सजाने संवारने में जुट गई। हालांकि अगर वह चाहती तो बॉलीवुड में आकर अपनी एक अलग शोहरत हासिल कर सकती थी।

फिल्मों से कभी नहीं जुड़ी

लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया और वे शादी करने के बाद अपने पति और बच्चों के साथ ही समय बिताने लगी। बता दें कि उन्होंने शादी भी किसी फिल्मी दुनिया से जुड़े हुए व्यक्ति के साथ नहीं बल्कि एक बिजनेसमैन से की थी। पिंकी सिकंद की शादी विवेक भल्ला नाम के बिजनेसमैन से हुई थी। शादी के बाद पिंकी शिकंद अपने ससुराल चली गई और वही की होकर रह गई। दोस्तों आज प्राण साहब हम सबके बीच में नहीं है लेकिन उनकी फिल्में आज भी लोग देखते हैं और उनके द्वारा किए गए सर्वोत्कृष्ट अभिनव को अपना सलाम भी करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *