Breaking News
Home / Bollywood / बस से तय कर सकते है लंदन तक का सफर

बस से तय कर सकते है लंदन तक का सफर

बहुत से लोगों को घूमने का बहुत ज्यादा  शौक होता है। कुछ लोग कम दूरी की यात्रा करते हैं तो बहुत से दूसरे देशों की सैर करते हैं। यात्रा के दौरान लोगबहुत सारी  नई नई जगह जाना पसंद करते हैं। इस समय  वहां के रहन-सहन खान-पान के बारे में जानना चाहते हैं। कम दूरी की यात्रा के लिए बस, ट्रेन या कार आदि का इस्तेमाल किया जाता ही  है। वही दूसरे देशों की यात्रा के लिए फ्लाइट का ही सहारा लेना पड़ता हैं। अगर आपको भी घूमने का शौक है तो यह आपके लिए काफी हद तक अच्छी खबर  है। भारत से लंदन के लिए बस से यात्रा कर सकते हैं। जी हां यह पढ़कर भले ही आपको थोड़ा अजीब  लगे लेकिन यह सच है। दिल्ली से लंदन के लिए बस सर्विस शुरू होने  ही जा रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल सितंबर में अत्याधिक सुविधाओं से युक्त लग्जरी बसें दिल्ली से लंदन के लिए रवाना हो  ही जाएगी। 70 दिनों के यात्रा के समय  इसमें टिकट, वीजा और रहने जैसी सभी सुविधाएं शामिल  होंगी।

कैसे कर सकते है बस से विदेश तक की यात्रा ?

46 साल पहले भी भारत से इस तरह की सेवा जारी होचुकी थी। साल 1957 में एक ब्रिटिश कंपनी ने दिल्ली-लंदन-कोलकाता के बीच बस सेवा जारी हुई थी । बाद में एक ब्रिटिश यात्री ने डबल पैसे दे एक नई  बस बनवाकर  दोबारा से सिडनी-भारत-लंदन के बीच बस सेवा शुरू की थी । 1976 में के दौरान ईरान की स्थिति और भारत-पाक के तनाव को देखते हुए बंद कर दिया गया था।

ऐसा कहा  जा रहा है कि पुरानी बस की तरह नई बस में भी 20 सीटें होंगी। हर यात्री के लिए अलग से केबिन बना  होगा। इसमें खाने-पीने से लेकर सोने तक की सुविधाएं भी होंगी। इस बस में सफर करने के लिए वीजा सहित सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ यात्रा करी जा सकती हैं।

क्या खास बात है इस बस में ?

बस के नए रूट की बात करे तो इसमें पाकिस्तान और अफगानिस्तान को हटा दिया  गया है। इनकी जगह बस अब दिल्ली से कोलकाता होते हुए म्यांमार पहुंचे जायेगी। इसके बाद थाइलैंड, लाओस, चीन, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, रूस, लातविया, लिथुआनिया, पोलैंड, चेक गणराज्य, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम, फ्रांस के बाद लंदन पहुंच जाएगी ।

About niyati

Leave a Reply

Your email address will not be published.