Breaking News
Home / Bollywood / स्वाद कभी भुला ना पाएं गर्मियों के लिए ऐसी लज़ीज़ शरबत बनाएं

स्वाद कभी भुला ना पाएं गर्मियों के लिए ऐसी लज़ीज़ शरबत बनाएं

गर्मी वर्ष का सबसे गर्म मौसम होता है हालांकि, बच्चों के लिए बहुत ही रुचि पूर्ण और मनोरंजक मौसम है क्योंकि इस दौरान उन्हें समर कैंप, तैराकी करने, पहाड़ी क्षेत्रों में जाने, आइस-क्रीम खाने, लस्सी पीने, पसंदीदा फल खाने आदि का मौका मिलता है। वे गर्मी के मौसम में स्कूल की छुट्टियों का आनंद लेते हैं। यह चार शीतोष्ण ऋतुओं में से एक है, जो वसंत और पतझड़ के बीच में आता है।

 सर्दियों के लिए रिजर्व रखा जाने वाला बादाम

अब गर्मियों में भी आसानी से यूज किया जा सकता है। यह आपके दिमाग को तो तेज करता ही है, साथ ही आपकी बॉडी के कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है। बचपन में मां द्वारा बच्चे का दिमाग तेज करने के लिए खिलाया गया बादाम अब कई तरह से यूज किया जा रहा है। लोगों की धारणा है कि गर्मी के मौसम में बादाम नहीं खाना चाहिए। ऐसा नहीं है, बादाम किसी भी मौसम में खाया जा सकता है। इन्हीं सब बातों को समझाने के लिए होटल क्लार्स अवध में कैलिफोर्निया बादाम बोर्ड की ओर से बादाम से जुड़ी कई जानकारी दी गईं।

आवश्यक सामग्री –

• दूध = 1 लीटर

• चीनी = 3 टेबलस्पून

• खस का सिरप = 3 से 4 टेबलस्पून

• कस्टर्ड = 2 टेबलस्पून

• दूध = ½ कप

• हरी इलायची = 2 (इलायची के बीज निकाल ले)

• मेलन सीड = 2 टेबलस्पून (ओवर नाईट सोक कर ले)

• खसखस (पोपी सीड) = 2 टेबलस्पून (ओवर नाईट सोक कर ले)

• पिस्ता = 2 टेबलस्पून (ओवर नाईट सोक कर ले)

• बादाम = 2 टेबलस्पून (ओवर नाईट सोक कर ले)

गार्निश करने के लिए

• पिस्ता = थोड़े से पतली स्लाइस में काट ले

• बादाम = थोड़े से पतली स्लाइस में काट ले

विधि –

मिल्क शेक बनाने के लिए सबसे पहले एक लीटर दूध से एक चौथाई कप दूध को अलग निकाल ले और सारे दूध को एक पैन में डालने के बाद इसमें चीनी डालकर दूध में तेज़ आंच पर बॉईल आने के लिए रख ले। जब तक दूध में बॉईल आ रहा हैं, तब तक आप कस्टर्ड मिक्सचर बना ले।एक चौथाई कप दूध जिसको आपने अलग निकालकर रखा हैं, उस दूध में कस्टर्ड पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। जिससे दूध में कोई लम्स ना पड़े।

जब दूध में बॉईल आने लगे तब आंच को मीडियम कर ले और दूध को स्पेचुला से चला ले और एक मिनट पकने दे। अब दूध में एक हाथ से कस्टर्ड मिक्सचर को थोड़ा-थोड़ा डालते रहे और दूसरे हाथ से लगातार चलाते रहे जिससे दूध में कोई लम्स ना रहे।फिर दूध को मीडियम आंच पर ही 7 से 8 मिनट पका ले। जिससे दूध गाढ़ा हो जाएँ। 7 से 8 मिनट में दूध गाढ़ा हो जायेंगा, तब गैस को बंद कर ले और दूध को पहले रूमटेम्प्रेचर पर ठंडा होने दे।

जब तक दूध रूम टेम्प्रेचर पर ठंडा हो रहा हैं, तब तक आप ड्राई फ्रूट्स का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले बादाम का पानी फेके और सारे बादाम का छिलका निकाल ले और अब पिसते, मेलन सीड का पानी फेक दे।उसके बाद खसखस को एक बारीक छन्नी में डालकर इसका पानी भी निकाल ले। क्यूंकि खसखस का दाना बहुत ही छोटा होता हैं। इसलिए अगर आप इसका पानी बिना छन्नी के निकालेगे, तो खसखस पानी के साथ गिर जायेंगा। इसलिए इसको छन्नी में डालकर ही पानी को निकाले।

अब एक मिक्सी का जार ले और इसमें बादाम, पिस्ता, मेलन सीड, खसखस और हरी इलायची के बीज डालने के बाद इसमें आधा कप दूध डाले और इसको एकदम स्मूद ग्राइंड कर ले। फिर इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल ले।जब दूध रूमटेम्प्रेचर पर ठंडा हो जाएँ, तब दूध को फ्रिज में आधे से एक घटे के लिए रख ले। जिससे ये ठंडा हो जाएँ। तय समय बाद दूध को फ्रिज से निकाल ले और अब इसमें ड्राई फ्रूट्स का पेस्ट जिसको आपने ग्राइंड किया हैं, उस पेस्ट को 3 से 4 टेबलस्पून डालकर अच्छे से मिक्स कर ले।

अब इसमें खस का सिरप डाले और इसको भी अच्छी तरह से मिक्स कर ले। (खस का सिरप आप अपने हिसाब से कम या ज़्यादा कर सकते हैं। क्यूंकि ये मीठा होता हैं। अगर आपको मीठा ज़्यादा पसंद हैं। तब इसको ज़्यादा डाले और अगर कम मीठा पसंद हैं तो कम डाले।आपका टेस्टी मिल्क शेक बनकर तैयार हैं। फिर मिल्क शेक को गिलास में कर ले। फिर इसको पिस्ता और बादाम से गार्निश कर ले।

About kavya Swaroop

Leave a Reply

Your email address will not be published.