Home / Bollywood / मीना कुमारी अक्सर छिपा कर रखती थी अपना बायां हाथ , कभी पल्लू से तो कभी दुपट्टे से जानिए क्या था राज़ ।।

मीना कुमारी अक्सर छिपा कर रखती थी अपना बायां हाथ , कभी पल्लू से तो कभी दुपट्टे से जानिए क्या था राज़ ।।

मीना कुमारी को हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री में किसी परिचय की जरूरत नही , उन्हें लोगों के बीच में ट्रेजेडी क्वीन के नाम से जाना जाता था और एक मशहूर अभिनेत्री के रूप में उन्होंने एक अलग पहचान बनाई है। मीना जी न सिर्फ बेहद ही सुंदर व गुणवान अभिनेत्री थी पर लेकिन उन्होंने अपनी नृत्यकला के जरिए भी बॉलीवुड में एक अलग ही मुकाम भी हासिल किया था । मीना कुमारी की सिर्फ एक झलक को पाने के लिए भी लोग बहुत ज्यादा बेताब हुए करते थे , और उनकी एक्टिंग के तो न जाने कितने लोग दीवाने थे ।

अपनी नृत्यकला के लिए भी जानी जाती थी मीना 

कहा तो यह तक जाता है की मीना कुमारी की एक्टिंग और खूबसूरती के न सिर्फ उनके फैंस बल्कि हिंदी सिनेमा जगत के बड़े बड़े निर्देशक , कलाकार या फिर अभिनेता सभी लोग दीवाने थे ।मीना कुमारी ने अपने जीवन में बहुत सी मुश्किलों का सामना किया था व बहुत से उतार चढ़ाव भी देखे हैं । उन्होंने अपने कैरियर में भी बहुत सी मुश्किलों का सामना किया । ये बात तो सभी को पता है पर मीना कुमारी शूटिंग के समय अक्सर अपने बाएं हाथ को छुपाकर रखती थी । मीना जी अपने इस हाथ को कभी दुपट्टे से तो कभी सारी के पल्लू के पीछे रखा करती थी । चलिए जानते हैं इस हाथ को छुपाने की उनकी वजह जो कि बेहद ही खास है ।

ये था हाथ छुपाने के पीछे का राज़

मीना कुमारी से जुड़े इस अनूठे से राज का पर्दाफाश हुआ था कमाल अमरोही के सुपुत्र ताजदार अमरोही के साथ एक इंटरव्यू के दौरान । उस इंटरव्यू के दौरान कमाल के बेटे ताजदार अमरोही ने ये बताया था की , 21 मई 1951 को मीना कुमारी जी महाबलेश्वर से मुंबई शहर वापस लौट रही थी और तभी उनका रास्ते में एक हादसे से सामना हुआ और उनका एक्सीडेंट हो गया । इस हादसे के दौरान मीना कुमारी को एक गहरी चोट लग गई थी जिसके चलते उन्हें काफी दिनो तक हॉस्पिटल में भी भर्ती रहना पड़ा था । इस ही एक्सीडेंट के दौरान मीना कुमारी के बाएं हाथ की उंगली टूट गई थी ।

चोट लगने से मीना कुमारी की उंगली सिर्फ टूटी ही नही थी पर लेकिन उसके साथ साथ उस उंगली का आकार भी बदल गया था जिसके कारण वह लंबी से गोल हो गई थी । इसके दौरान ही मीना कुमारी अपनी उंगली को बेहद ही अच्छे तरीके से छुपा कर रखा किया करती थी की बड़े बड़े निर्देशक और कलाकार भी उनके इस राज़ को आसानी से नहीं जान पाते थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *