Breaking News
Home / NEWS / मुकेश अंबानी जो विश्व में सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है अपनी जेब में जानिए क्यों नहीं रखते दस रुपए भी।

मुकेश अंबानी जो विश्व में सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है अपनी जेब में जानिए क्यों नहीं रखते दस रुपए भी।

मुकेश अंबानी भारत के बहुत बड़े व्यापारी है। उन्हे बिज़नेस टायकून कहा जाता है। यहां तक की फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार वह एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में गयारवे नंबर पर आते है।

मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी

परिवार

मुकेश अंबानी की बीवी का नाम नीता अंबानी है जिनसे उन्होंने साल 1985 में शादी की थी। मुकेश व नीता के तीन बच्चे है जिनमें से दो लड़के है आकाश और अनंत और बिटिया ईशा। मुकेश और नीता अंबानी अब दादा दादी जी भी बन चुके है।यह मिया बीवी की जोड़ी भारत में व्यापार में तो सबसे आगे है साथ ही समाज के हित कार्यों में मदद करने के लिए भी आगे रहते है। दोनो दान पुनः भी करते रहते है साथ ही में दोनो ने साथ में समाज के हित में योजनाएं भी बनाई जिसके कारण कई गरीब घरों में आज आराम की दो वक्त की रोटी का जुगाड तो हो जाता है। साथ ही अंबानी परिवार की वजह से विष्व मार्केट में भारत का इकोनॉमी स्तर भी काफी बड़ा है।

अंबानी परिवार
अंबानी परिवार

मुकेश अंबानी का लाइफस्टाइल

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व फाउंडर का गजब का लाइफस्टाइल है। आलिशान महल जैसे घर तक लग्जरी गाड़ियों के मालिक अम्बानी का भारत में ही नही विश्व में भी एक अलग रुतबा हैं। अंबानी को तो कई घरों में भगवान की तरह पूजा जाता है क्युकी उनके कारण न जाने कितनो घरों में चूल्हा जल पाता है । बच्चो की शिक्षाओं में भी अंबानी परिवार का कम योगदान नही है।

अंबानी की लग्ज़री गाड़ियां
अंबानी की लग्ज़री गाड़ियां

क्यों नही रखते अंबानी अपने पास कैश?

एचडी की लीडरशिप समिट के दौरान मुकेश अंबानी ने यह खुलासा किया था, कि वह अपनी जेब में किसी भी प्रकार का कोई भी कैश लेकर नहीं घूमते हैं। और ना ही इस कार्य में भरोसा रखते हैं। मैं ज्यादातर अपने क्रेडिट कार्ड पर डिपेंड करते हैं ।रिलायंस के मालिक ने यह भी बताया की पैसे उनके लिए ज्यादा महत्व नहीं रखते। पैसा सिर्फ एक संसाधन है जो कि उनकी कंपनी के लिए रिस्क लेने के काम आता है, और उससे उन्हें फ्लैक्सिबिलिटी भी मिलती है उन्होंने कहा, ” मैं अपनी जेब में ना पैसा रखता हूं और ना ही क्रेडिट कार्ड, बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं की बचपन से लेकर आज तक मैंने अपनी जेब में पैसे तक नहीं रखें ” ।

मुकेश और नीता अंबानी
मुकेश और नीता अंबानी

₹5 जेब खर्च के लिए मिलते थे अंबानी के बच्चो को!

नीता अंबानी ने इदिवा में अपना इंटरव्यू देते हुए यह खुलासा किया था कि , “मैं अपने बच्चों को सिर्फ ₹5 जेब खर्च के रूप में दिया करती थी” ।नीता अंबानी ने बताया कि ,” जब मेरे बच्चे स्कूल जाते थे तो मैं उन्हें प्रत्येक शुक्रवार पैसे दिया करती थी ।और वह भी सिर्फ ₹5 इस पैसे से हूं स्कूल की कैंटीन में खाना खाया करते थे। और अपनी जेब खर्च भी चलाते थे एक बार मेरा बड़ा बेटा आनंद दौड़ कर मेरे पास आया और उसने मुझसे कहा कि मुझे ₹10 चाहिए ।जब मैंने उससे पूछा कि आखिर ऐसा क्यों?, तो वह बोला स्कूल के सारे दोस्त मेरा मजाक उड़ाते हैं।”

₹5 देती थी सिर्फ बच्चो को जेब खर्च के लिए!
₹5 देती थी सिर्फ बच्चो को जेब खर्च के लिए!

आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद और भी लेटेस्ट न्यूज़ के लिए देखे हमारी वेबसाइट संचार डेली.

About komal

Leave a Reply

Your email address will not be published.