Home / Bollywood / फिल्म ‘शोले’ के सांभा मैक मोहन, जानिए क्या करते हैं उनके बच्चे

फिल्म ‘शोले’ के सांभा मैक मोहन, जानिए क्या करते हैं उनके बच्चे

मैक मोहन अधिकतर फिल्मों में विलेन के किरदार में ही नजर आए हैं। फिल्म ‘शोले’ में सांभा का किरदार निभाकर मैक मोहन ने प्रसिद्धि हासिल की थी। गौरतलब है कि वह जानी मानी एक्ट्रेस रवीना टंडन के मामा थे। मैक मोहन का असली नाम मोहन माखीजानी है। उनके पिता भारत में ब्रिटिश आर्मी में कर्नल थे। मैक मोहन को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था और वह क्रिकेटर बनना चाहते थे। साल 1940 में उनके पिता का ट्रांसफर कराची से लखनऊ हो गया, फिर मैक मोहन की शुरुआती पढ़ाई लखनऊ में ही हुई।

इंटरव्यू में मैकमोहन ने बताया

एक इंटरव्यू में मैकमोहन ने बताया था कि उन्होंने उत्तर प्रदेश की क्रिकेट टीम के लिए भी खेला था। फिर एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्होंने तय कर लिया कि अब उन्हें क्रिकेटर बनना ही है। उन दिनों क्रिकेट की अच्छी ट्रेनिंग सिर्फ मुंबई में दी जाती थी जिसके बाद वह साल 1952 में मुंबई आ गए लेकिन मुंबई आने के बाद उन्होंने जब रंगमंच को देखा तो उनकी इसमें रुचि जागी।

क्या काम करते हैं आज फिल्म शोले के साम्भा के बच्चे?

मैक मोहर का जन्म 1938 में पाकिस्तान के करांची में हुआ था. क्योंकि उनके पिता ब्रिटिश आर्मी में कर्नल थे, इसीलिए 1940 में जब उनके पिता का ट्रांसफर लखनऊ में हुआ, तो वे अपने परिवार को भी अपने साथ ले आये. मैक मोहन ने अपने आगे की पढ़ाई लखनऊ से ही की. उन्हें शुरू से ही क्रिकेट का काफी शौक था, और उस समय क्रिकेट की अकैडमी सिर्फ मुंबई में ही थी, जिसके बाद वे मुंबई आ गए. लेकिन उनकी किस्मत में लिखा कुछ और ही था. आये तो वे क्रिकेटर बनने थे, लेकिन एक्टर बन गए.

क्या मैक मोहन के बच्चे भी हैं फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए?

साल 1964 में उन्होंने फिल्म हकीकत से बॉलीवुड में डेब्यू किया था और इसके बाद करीब 175 फिल्मों में काम किया, जिनमें उनका सबसे ज़्यादा को किरदार पसंद किया गया वह है ‘साम्भा’ का किरदार. कई साल काम करने के बाद साल 2010 में इन्होने दुनिया को अलविदा कह दिया. इनके तीन बच्चे भी हैं. हालाँकि वे अपने पिता जैसे बड़े अभिनेता तो न बन सके, लेकिन वे भी फिल्म जगत से जुड़े हैं. उनके बच्चों के नाम हैं मंजरी मक्किनी, विनती मक्किनी और विक्रांत मक्किनी. उनकी दोनों बेटियां स्क्रीनराइटर, प्रोडूसर, और डायरेक्टर हैं. उनका बेटा विक्रांत अपनी बहन की शार्ट फिल्म द लास्ट मार्बल में काम कर चुका है. विनती आये दिन अपने भाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *