Breaking News
Home / NEWS / सबसे आसान और कारगर तरीके जानें : महंगे कपड़ों में लगे हल्दी के दाग को मिटाने के

सबसे आसान और कारगर तरीके जानें : महंगे कपड़ों में लगे हल्दी के दाग को मिटाने के

हल्दी (Turmeric), अदरक परिवार के एक पौधे की जड़ से निकला हुआ एक खुशबूदार, चटपटा मसाला है, जो भारतीय खाने का एक जरूरी इंग्रेडिएंट होती है। लेकिन, इसकी वजह से आसपास कुछ जिद्दी दाग भी लग जाते हैं। कपड़ों या दूसरे फेब्रिक पर हल्दी गिरने से, वो कपड़ा फौरन पीले रंग में रंग जाता है। एक बार ये लग जाए, फिर इसे निकाल पाना लगभग नामुमकिन जैसा ही होता है। हालांकि, अगर आप दाग को फौरन देख लेते हैं और फौरन कदम उठा लेते हैं, तो इस आर्टिकल में मौजूद किसी एक विधि (या इनमें से सभी) का इस्तेमाल करके, दाग को कम कर पाना या इसे पूरी तरह से निकाल पाना मुमकिन हो सकता है।

अतिरिक्त हल्दी को फौरन निकाल दें:

बात जब हल्दी के दाग की हो, तब समय बहुत मायने रखता है। हल्दी को किसी वजह से ही दुनिया के कई हिस्सों में डाइ (dye) की तरह इस्तेमाल किया जाता रहा है — जैसे ही ये एक बार जम जाती है, फिर इसे निकाल पाना बहुत मुश्किल होता है।[१] जैसे ही आप अपने कपड़े या फेब्रिक पर दाग लगा देखते हैं, तो फौरन ही एक साफ चम्मच से वहाँ मौजूद अतिरिक्त हल्दी को निकाल लें। फिर, पानी से धो लें और एक टॉवल से निकाल लें। कम खुरदुरी सतह पर, हैंड सैनिटाइजर (hand sanitizer) से ट्रीट करना और फिर धोना भी असरदार हो सकता है। रगड़ने और स्क्रब करने की इच्छा को रोकें, क्योंकि ये दाग को फैला सकता है या उसे और अंदर तक ले जा सकता है।

डिटर्जेंट के साथ उसे पहले ट्रीट करें:

एक लिक्विड डिटर्जेंट को सीधे दाग के ऊपर डाल दें और फिर एक सॉफ्ट टूथब्रश या गरम पानी में भीगी हुई टॉवल से उसे आराम से स्क्रब करें। कपड़े की दोनों ही साइड को कुछ मिनट्स के लिए (कपड़े के ऊपर छेद नहीं करने की सावधानी रखते हुए) डिटर्जेंट से स्क्रब करें, फिर डिटर्जेंट को सोखने देने के लिए, उसे 10 मिनट्स के लिए वहीं रहने दें।


हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide) का प्रयोग:

किसी प्रकार का दाग धब्बे को आसानी से मिटाने के लिए सबसे बेस्ट घरेलू नुस्खा है, हाइड्रोजन पेरोक्साइड और नींबू का पेस्ट यह मिश्रण वस्त्रों में लगे दाग हमेशा के लिए रिमूव कर देता है, इसके लिए आपको एक छोटा सा भागोना में हाइड्रोजन पेरोक्साइड और नींबू का घोल तैयार करना पड़ेगा।दाग वाले स्थान को इस मिश्रण में डालें या घोल लेकर दाग वाले स्थान पर कुछ समय के लिए रख दें। कुछ समय बाद ब्रश की सहायता से धीरे-धीरे साफ कर दीजिए, इससे आप के दाग आसानी पूर्वक मिट जाएंगे।

About kavya Swaroop

Leave a Reply

Your email address will not be published.