Breaking News
Home / NEWS / जानवरों से लेकर परिवार जानो के नाम पर रखे गए है भारत के रेलवे स्टेशन के नाम!

जानवरों से लेकर परिवार जानो के नाम पर रखे गए है भारत के रेलवे स्टेशन के नाम!

जानवरों को हमारे देश में बहुत प्यार करा जाता है और इसका जीता जागता उदाहरण हमारे देश के रेलवे स्टेशन है। हां सच में मैं आपको यह बात अजीब लगे पर यह सत्य है कि हमारे यहां कई ऐसे स्टेशनों का नाम जानवर व इंसान के रिश्तो के ऊपर रखा गया है जवाब सुनने में जितने अटपटी है उतना ही वर रेलवे स्टेशन के बोर्ड पढ़ने में ठहाके झुकते हैं।

सुअर स्टेशन

बिल्ली रेलवे स्टेशन

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम बिल्ली है एक स्टेशन का नाम बिल्ली स्टेशन है उत्तर प्रदेश मैं यह बिल्ली स्टेशन देखने को मिलता है यह बिल्ली स्टेशन उत्तर प्रदेश के सोनभद्र इलाके में पाया जाता है सोनभद्र जिले के धनबाद डिवीजन के अंतर्गत पाया जाता है यह अनोखा नाम वाला स्टेशन

बिल्ली स्टेशन

काला बकरा

अब बिल्ली के बाद आती है भाई बकरे की बारी अरे हसिए नही सच में एक स्टेशन का नाम काला बकरा स्टेशन यह स्टेशन पंजाब के जालंधर जिले में स्थित है आते जाते लोग काला बकरा नमक स्टेशन को देखते हुए जाते और खूब ठहाके लगाते हैं। जानवरों के नाम पर भी रेलवे स्टेशनों के नाम है यह आपको आगे पढ़ के भी पता चलेगा।

Kala bakra station

जानवरों के नाम पर रेलवे स्टेशन

बिल्ली और काला बकरा स्टेशन के बाद भैंसा स्टेशन कई लोग सोचते हैं कि स्टेशन का पट्टा नाम इसलिए रखा गया क्योंकि स्टेशन के पास भैंस का तबेला होगा पर ऐसा नहीं है यह नाम भी बिना किसी वजह के रखा गया है यह स्टेशन आपको तेलंगाना के निर्मल जिले में स्तिथ है। इसी के साथ-साथ भारत में शोर स्टेशन भी पाया जाता है यह अनोखा नाम का स्टेशन उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में देखने को मिलेगा।

भैसा स्टेशन

परिवर जनों के रिश्तों पर रेलवे स्टेशन

जानवरों के साथ साथ इंसानों के रिश्तो पर भी रेलवे स्टेशन के नाम रखी गई है और इस लिस्ट में सबसे पहला नाम बीवी का है स्टेशन से जब लोग गुजरते हैं तो खासकर पुरुष पैसेंजर के ठहाके बीच होते हैं और पसीने भी आखिरकार स्टेशन का नाम बीवी जो है। यह स्टेशन भवानीगढ़ जिले में आता है। अब बीवी के बाद तो साली का ही नंबर आता है जी हां इस नाम का भी एक स्टेशन पाया जाता है अपने अनोखे भारत में यह स्टेशन राजस्थान के जयपुर में पाया जाता हैं। भारतीय रेल के उत्तर पश्चिमी जोन में ही एक और ऐसा अजीबोगरीब स्टेशन पाया जाता है जिसका नाम बाप स्टेशन है

Sali station

दोस्तों के नाम पर रेलवे स्टेशन

अब इन परिवार जनों के बाद और भी तो सताते हैं इन्हीं रिश्तो में से एक सहेली उसका भी है यह सहेली नाम के रिश्ते पर भी एक स्टेशन है जोकि मध्य प्रदेश पाया जाता है सहेली स्टेशन है तू सहेली का कोई दीवाना भी होगा इसी तरह दीवाना नाम का स्टेशन भी हमारे भारत में पाया जाता है यह स्टेशन हरियाणा में स्थित है फटाके पंचकूला में दीवाना नाम की स्टेशन काफी मशहूर है।

दीवाना स्टेशन

आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद और भी लेटेस्ट न्यूज़ के लिए देखे हमारी वेबसाइट संचार डेली

 

About komal

Leave a Reply

Your email address will not be published.