Home / Bollywood / कभी टीचर हुआ करते थे कादर खान, 300 से ज्यादा फिल्मों में किया काम

कभी टीचर हुआ करते थे कादर खान, 300 से ज्यादा फिल्मों में किया काम

90 के दशक का हर वो बच्चा जो बॉलीवुड फिल्मों को देखते हुए बड़ा हुआ हो वो कादर खान नाम से परिचित ना हो, ये सम्भव ही नहीं हैं. क्योंकि वो ही समय ऐसा था जब कादर खान हँसी का पर्याय बन चुके थे, उनका फिल्म में होने का मतलब ही ये था कि फिल्म में 5 से 10 सीन जरुर कॉमेडी के होंगे. जबकि नकारात्मक किरदारों के साथ भी कादर खान ने हमेशा न्याय किया हैं. इस तरह से कादर खान ने बॉलीवुड की फिल्मों में विभिन्न छोटे-बड़े रोल निभाकर दर्शकों में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई हैं. कादर खान एक फेमस एक्टर होने के साथ-साथ कॉमेडियन, स्क्रिप्ट और डाइलोग राइटर भी हैं.

दिलीप कुमार की पड़ी नज़र और बन गये ऐक्टर

आपको बता दें कि जब दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार को पता चला कि कादर खान ने वार्षिक कैंपस उत्सव में खेल में भाग लेने के लिए बहुत प्रशंसा हासिल की है, तो दिलीप ने खेल कादर को देखने की इच्छा व्यक्त की। तब ड्रामा चल रहा था। कादर खान ने मंच के सामने अच्छा प्रदर्शन किया और दिलीप को अच्छा लगा। इसके बाद दिलीप ने कादर खान को बॉलीवुड में अपना पहला ब्रेक दिया।

हिंदी सिनेमा में बतौर अभिनेता कादर की पहली फिल्म

कादर खान को अभिनेता ने दो फिल्मों के लिए साइन किया था। हिंदी सिनेमा में बतौर अभिनेता कादर की पहली फिल्म ‘दाग’ है। फिल्म की शुरुआत 1973 में हुई थी। वहीं, एक संवाद लेखक के रूप में उन्होंने पहली बार फिल्म ‘रोटी’ के लिए काम किया। यह हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना की फिल्म है। जबकि राजेश खन्ना कादर के साथ ‘दोआग’ में भी काम कर चुके हैं।

कादर खान की संपत्ति

कादर खान की संपत्ति की बात करें तो उन्होंने करोड़ों रुपये की संपत्ति छोड़ दी। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में शोहरत के साथ-साथ खूब दौलत भी हासिल की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कादर खान की कुल संपत्ति करीब 70 करोड़ रुपये है. आपको बता दें कि कादर खान 81 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह देते हैं। दिग्गज अभिनेता का 31 दिसंबर 2018 को टोरंटो, कनाडा में निधन हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *