Breaking News
Home / Viral / अगर आप अपने घर में मच्छरों से परेशान है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्का

अगर आप अपने घर में मच्छरों से परेशान है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्का

जबलपुर के लोगो का कहना है की ठंड में तो मच्छर नही आते है , पर ठंड का मौसम जब जाने लगता है तो मच्छर भी उन्हें परेशान करना शुरू कर देते है ।सबसे ज्यादा गर्मी और बरसात के मौसम मेज उनके घर में मच्छर आकर उन्हें परेशान करते है ।जब मच्छर काटते है तो मलेरिया होता है और फिर उससे बहुत सारे लोगों की जान चली जाती है ।

भारत में मच्छर और मलेरिया ने गजब का कहर ढाया हुआ है ।पूरी दुनिया में मच्छरों को वजह से अफ्रीका जैसे देशों में सबसे ज्यादा बीमारी पहलती है।ऐसे में इसका इलाज ढूंढना बहुत जरूरी है ।

जिसकी वजह से इन मच्छरों और उनसे होने वाली बीमारियों से बचने के लिए लोग बहुत तरह की चीजें इस्तेमाल करते है , जिनमें केमिकल भी मिले हुए होते है । पर यह केमिकल बस मच्छरों को मारने के लिए ही ठीक है वैसे इंसानों के लिए घटक होते है ।ऐसे में आप एक नेचुरल और आसान तरीका अपना सकते है ,जिससे मच्छर भी आपको परेशान नहीं करेंगे और आपकी सेहत को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

आप चाहे तो आज से ही मच्छर भागने वाले पौधे लगाना आरंभ कर सकते है ।ये पौधे मच्छरों को भी भगाएंगे और साथ ही साथ आपके घर ,बालकनी और गार्डन की खूबसूरती भी बढ़ाएंगे ।

गैंदा का फूल

गैंदा का फूल हर जगह आसानी से मिल जाता है । इसका प्रयोग पूजा में भी किया जाता है और घर की सजावट करने के लिए भी यह फूल इस्तेमाल किया जाता है ।यह खूबसूरत फूल मच्छर को भगाने में भी कुशल है । जहा गैंदे के फूल हो वहा मच्छर नही आते है ।

गैंदे के पौधे और फूल की सुगंध अत्यधिक तेज होती है ,जो हम इंसानों को तो बहुत पसंद आती है पर मच्छरों और कीड़ों के लिए घटक साबित होती है । इसलिए गैंदे का एक छोटा सा भी पौधा भी आपको मच्छरों से बचाने में कुशल होगा ।

लेमन घांस

बहुत से लोग लेमन घांस की खेती करते है ।इसमें कमाई अच्छी होती है ।लेमन ग्रास चाय में स्वाद तो बढ़ती ही है इसके साथ साथ मच्छरों को भी घर से दूर रखती है क्योंकि इस पोधे की खुशबू बहुत तेज़ होती है । अगर आप अपने घर के बाहर या बालकनी में लेमन ग्रास का पौधा लगाते है तो तो उसकी सुगंध से मच्छर घर के अंदर नहीं आयेंगे ।

कैटनिप

कैटनीप एक विदेशी पौधा है यह नॉर्थ अमेरिका में पाया जाता है ।लेकिन अब यह पौधा भारत के साथ साथ और देशों भी उपलब्ध है ।हॉर्समिंट में गुलाबी और बैगनी रंग में खूबसूरत फूल तो होते ही है साथ ही साथ इसकी तेज खुशबू से मच्छर दूर ही रहते है ।यह हॉर्समिंट का पौधा गर्मियों में उगता है ।

सिट्रोनेला ग्रास

क्यूट्रोनेक ग्रास का पौधा 2 मित्र की लंबाई तक बढ़ता है । यह दिखने में तो बहुत साधारण लगता है लेकिन मच्छरों को भगाने में काफी असरदार साबित हुआ है यह पौधा ।इस पोधे से निकलने वाले तेल को मोमबत्ती और परफ्यूम बनाने में प्रयोग किया जाता है ,क्योंकि इसकी सुगंध बहुत ही तेज़ होती है ।

सिट्रोनेला ग्रास से मच्छर भगाने वाला स्प्रे भी तैयार किया जाता है जिम्में एंटी फंगल गुण  होते है  ।

रोजमेरी

रोजमेरी ने निकलने वाले तेल में तेज सुगंध होती है । आप चाहे तो इस पौधे को अपने घर के गार्डन में लगाकर मच्छर भी भगा सकते है और अपने घर की खूबसूरती भी बढ़ा  सकते है।

About niyati

Leave a Reply

Your email address will not be published.