Breaking News
Home / Bollywood / क्या मुफ्त में चल सकते है एयर कंडीशनर ?

क्या मुफ्त में चल सकते है एयर कंडीशनर ?

गर्मियों का समय ही लोगो को पंखे,कूलर और एयर कंडीशनर चाहिए होते है बस । एक तरफ तो गर्मियों में पसीनों की वजह से बुरी हालत और दूसरी तरफ अगर पंखे ,कूलर और एयर कंडीशनर के बिल देने की टेंशन । दोनो ही वजहों से इंसान फसा पड़ा हुआ है और उसे मुश्किल का सामना करना पड़ता है ।लेकिन अब पंखे ,कूलर और एयर कंडीशनर बनाने वाली कंपनियों ने इंसानों की इस मुसीबत का हल बनाने की तरफ एक  बड़ा फैसला लिया है ।

कौन से है यह एयर कंडीशनर ?

अब जो कंपनियों ने और एयर कंडीशनर बनाने शुरू किए है वो इस तरह से बना रहे है की वो बिजली के साथ साथ सूरज की गर्मी से भी चलें । अब यह एयर कंडीशनर हमारे देश की मार्किटो में नई हल चल मचा सकते है और इनमें खास बात यह है की इनसे बिजली की बचत भी होगी। घर ,ऑफिस ,स्कूल ,यूनिवर्सिटी इन सब जगहों पर सबसे ज्यादा बिजली एयर कंडीशनर में ही खर्च होती है। ऐसे में अगर ऐसे एयर कंडीशनर जो सूरज की गर्मी से चल सके मिल जाए तो कितना फायदा हो सकता है ।

अब एयर कंडीशनर सोलर पैनल से भी चल सकते है ।एयर कंडीशनर भी 1 टन से लेकर 1.5 टन और 2 टन में मिलते है ।जानकी सोलर पैनल से चलने वाले एयर कंडीशनर की कीमत बिजली से चलने वाले एयर कंडीशनर के सामने बहुत ज्यादा है ।मगर इससे 90 प्रतिशत तक बिजली की बचत की जा सकती है ।

क्या चुनना ठीक है बिजली का खर्चा या बिजली को बचाना ?

कंपनियों का यह भी कहना है की अगर इन एयर कंडीशनर को अच्छे से चलाया जाए तो ऐसा भी हो सकता है की बिजली का बिल जीरो आए ।सोलर एयर कंडीशनर के साथ इन्वर्टर ,सोलर प्लेट और बैटरी भी उपलब्ध करवाई जायेगी । जिसकी वजह से सूरज की तपिश को एकत्रित करके एयर कंडीशनर को चलाया जा सकता है। 1 टन के एयर कंडीशनर के साथ 1500 वाट की सोलर प्लेट भी उपलब्ध करवाई जायेगी । यह प्लेट इन्वर्टर और बैटरी से हो कर निकलेगी ।

गर्मियों के समय जहां कूलर और पंखे इतनी हवा दे पाते है जितनी एयर कंडीशनर से मिलती है ।लेकिन जब बात इसे खरीदने की आती है तब लोग एक बार के लिए तैयार तो हो जाते है पर उसके आने वाले खर्चे देख कर हाथ पीछे खींच लेते है ।

About niyati

Leave a Reply

Your email address will not be published.