Breaking News
Home / NEWS / मोबाइल की सुरक्षा के लिए अपनाइए यह उपाय

मोबाइल की सुरक्षा के लिए अपनाइए यह उपाय

आजकल लोग मोबाइल से इतना ज्यादा अटैच हो गए है ऐसा लगता है मानो मोबाइल उनके लिए उनके किसी जीते जागते व्यक्ति की तरह है और उसके को जाने या चोरी हो जाने पर वो ऐसे दुखी दिखाई देते है जैसे उनका कोई अपना उनसे दूर चला गया हो । मोबाइल खोने पर नुकसान तो होता ही है साथ ही साथ उसे ढूंढने के लिए मन विचलित रहता है, अगर यह कहे की हमारी आबादी में 80 फीसदी लोगो के काम मोबाइल से ही होते है तो यह कहना आधुनिक समय में गलत नही होगा । मोबाइल से लोगो की पर्सनल बातें भी जुड़ी होती है ।जब मोबाइल को जाता है तो बड़ी तकलीफ होती है ।

कैसे करें मोबाइल को आसानी से ट्रैक ?

सभी एंड्रॉयड मोबाइल में कुछ ऐसे उपकरण उपस्थित होते है जिनकी मदद से मोबाइल को सुरक्षित रखा जा सकता है ।और अगर आप चाहो तो मोबाइल को बहुत ही ज्यादा आसानी से ट्रैक किया जा सकता है ।

सबसे पहले तो अपने मोबाइल पर एक बार संपर्क करके जरूर देख ले क्योंकि बहुत बार ऐसा होता है की आपका मोबाइल कही खोया न हो बल्कि आपने ही खुद कहीं पर उसे रख कर छोड़ दिया हो और आप भूल गए हो । और क्या पता आपके फोन करने पर अगर व्यक्ति सही हुआ तो सही सलामत आपको ढूंढ कर आपका मोबाइल उस व्यक्ति द्वारा आपके हाथ में मिलेगा ।और अगर आपको कुछ गडबड लगे तो व्यक्ति से बात करते रहे और आपको आपका फोन किस जगह पर है पता लग जायेगा ।

और क्या क्या है उपाय ?

वैसे आप चाहे तो इनबिल्ट लोकेशन सर्विस की मदद से अपना मोबाइल आप ट्रैक कर सकते है ।पर अगर आपके मोबाइल का जीपीएस आपने बंद कर रखा होगा तो यह तरीका आपके काम नही आ पाएगा ।

अगर आपके पास आईफोन है तो आपको उसमें सेटिंग्स पर जा कर फिर फाइंड माय पर जाना होगा और फिर आईफोन पर क्लिक करना होगा उसके बाद इसे ऑन करना होगा । फाइंड माय की वजह से आपके फोन में नेटवर्क न उपलब्ध होने पर भी आप अपने मोबाइल को ढूंढ सकते है ।

About niyati

Leave a Reply

Your email address will not be published.