Home / Viral / नूरजहां आम के दुगने हुए दाम!

नूरजहां आम के दुगने हुए दाम!

नूरजहां आम के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा। जय राम तुम अनु जैसे कि सारे अनु करा जाए इस आम की कीमत बहुत महंगी होती है यह एक आम ही इतना बड़ा होता है कि आपका एक टाइम का खाना भी हो जाए एक नूरजहां आम का वजन कम से कम 2 से 3 किलो बराबर होगा और अब तो इस साल दूर जा आम के दाम भी बढ़ चुके हैं आइए जानते हैं ऐसा क्या है आम की खासियत।

नूरजहां

नूरजहां क्यों है इतने मशहूर?

आपको बता दे की नूरजहां आम के इतने ज्यादा लोग दिवाली होते हैं कि इस आम की एडवांस में ही बुकिंग शुरू हो जाती है यह आम दरअसल जुलाई के महीने में मार्केट में आता है पर इस आम की बोली पहले ही लगनी शुरू हो जाती है और अब तो शाम के दाम 1200 का हो गया है जाने की पिछले साल से दोगुना पिछले साल इसी आम के रेट ₹700 थे यह विदेश में कई रईस ग्रामों में सबका मन पसंदीदा माना जाता है वैसे तो जो सरल से आम होते हैं यानी कि दशहरी जैसे वह ₹50–60 किलो तक में मिल जाते हैं दिल्ली में पर एक आम की कीमत एक टुकड़े की कीमत बारह सो रुपए है।

नूरजहां

आम की एडवांस बुकिंग शुरु हो गई है!

ऐसा माना जाता है की सबसे पहले सो जाओ फल कहीं पाया गया तो वह अफगानिस्तान था अफगानिस्तान में जब मुगलों का तथा वर्धा तो उनमें से जो राजा की महारानी थी उनका नाम वीजा था और इस आम को आम की रानी कहा जाता है इसीलिए महारानी के नाम पर आम का नाम नूरजहां रखा गया भारत में यह आम मध्य प्रदेश इंदौर से थोड़ी दूर काठवाड़ा में पाए जाते हैं काठवाड़ा जिला गुजरात के नजदीक पड़ता है। याद कि जब टूरिस्ट जहां घूमने जाते हैं तो लोग नूरजहां के बगीचे के साथ तस्वीरें खिंचवाते हैं यह आम चित्र देखने में ही रसीला लगता है उतना खाने में भी होता है जून के आखिर तक में आकर यह फल पकने लग जाता है और हमें खाने का मौका मिलता है।

नूरजहां

आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद और भी लेटेस्ट न्यूज़ के लिए देखे हमारी वेबसाइट संचार डेली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *