Breaking News
Home / Bollywood / ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए नियम जारी ।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए नियम जारी ।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए परिवहन विभाग ने लर्निंग लाइसेंस बनवाने की नई ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करदी है। ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस की सुविधा को शुरू कर दिया गया  है। नई प्रक्रिया के तहत अब लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदकों आरटीओ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे आपको। परिवहन विभाग ने प्रदेश में घर बैठे ही लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की ऑनलाइन व्यवस्था को लागू कर दिया है जिसके बाद अब आवेदकों को लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ कार्यालय जाकर टेस्ट देने की जरूरत भी  नहीं है। नई व्यवस्था के तहत ऑनलाइन टेस्ट की व्यवस्था शूरू कर दी  गई है जिससे लोग घर बैठे की लर्निंग लाइसेंस बनवा सकते है ।

किस प्रोजेक्ट से जुड़ी है यह कहानी ?

अगर आप गाड़ी चलाने का  शौक  रखते  हैं पर आपने अभी तक अपना ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवाया है तो परेशान होने की कोई  जरूरत नहीं है। क्योंकि, अब आरटीओ के नए नियम के तहत आप आसानी से घर बैठे ही डीएल बनवा सकते हैं। इसके लिए आप को आरटीओ की नई व्यवस्था का पालन तो  करना पड़ेगा। नई व्यवस्था के चलते अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ कार्यालय के चक्कर लगाने की भी  जरूरत नहीं हैं। नई प्रक्रिया के चलते अब लाइसेंस बनवाना काफी आसान व सुविधा जनक हो  ही गया है।

क्या क्या सुविधाए मिल रही है ?

नई व्यवस्था को लागू करने से पहले बाराबंकी में ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के पायलट प्रोजेक्ट को शुरू कर दिया  गया था। जिसकी सफलता के बाद परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने इसे पूरे प्रदेश में लागू करने का आदेश  भी जारी किया हैं। आयुक्त के आदेशों के बाद अब पूरे उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया भी  शुरू कर दी गई है।

ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आवेदक को सार्थी पोर्टल पर आधार को लिंक करा कर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना पड़ेगा। आवेदक दोपहिया वाहन व कार के लिए 350 रुपये की फीस भी ऑनलाइन ही  चाहे तो जमा कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होते ही आवेदक के मोबाइल पर ऑनलाइन टेस्ट की तारीख व टाइम स्लॉट के लिए ओटीपी  भी भेजा जाएगा। टेस्ट के समय आवेदक की फोटो के लाइव मिलान में अव्यवस्था न आए इसके लिए नवीनतम फोटो ही फॉर्म पर अपलोड करने की सलाह दी गई है।

About niyati

Leave a Reply

Your email address will not be published.