Home / Bollywood / गोशाला की गाय है लखपति ।

गोशाला की गाय है लखपति ।

शेखावाटी का नाम आते ही हमारे दिमाग में  सेठों और लखपतियों की कहानियां आती है। वहीं झुंझुनूं की एक गौशाला में गाय भी लखपति  है। वैसे  तो गायों की सेवा के नाम पर ऐसे बहुत से लोग  है जो उनकी सेवा का काम करते हैं, लेकिन गायों की जाती के सुरक्षा  के लिए जो परंपरा यहां शुरू हुई उसकी बात बहुत अलग है।

आपने बहुत सारे लखपतियों की कहानी देखी और सुनी होगी। आप बहुत सारे ऐसे लोगो को जानते और पहचानते भी होंगे । लेकिन क्या आपने पैसे वाली गायों के बारे में सुना है ।जी हां यह एक सच्ची घटना है ।राजस्थान में  झुंझुनू  इलाके में  एक गोशाला अपने आप में अनोखी गोशाला है।भोड़की से संचालित इस गौशाला में 28 पैसों वाली गायें है। जिनके नाम एक  लाख रूपए की एफडी है हर गाय के लिए उनका अलग अकाउंट है ।गौ माता के भत्तों  ने गायों को गोद लेते हुए उनके नाम से एफडी करवाई है। इन गायों की अच्छी तरह से देखभाल हो इसके लिए भी गौशाला कमेटी की कोशिशों की मिसाल दी जा रही हैं।

भोड़की गांव की कितनी गायें है  लखपति ?

देश में गायों की सेवा के नाम पर कई लोग  काम कर रहे हैं। मगर गौवंश के सुरक्षा लिए जो परंपरा यहां शुरू हुई उसकी बात ही अलग है। जिसमें लोग गायों को अपना रहे हैं। वह भी 1 लाख की एफडी उनके नाम  करवा कर। गुढ़ागौड़जी के भोड़की गांव स्थित श्री जमवाय ज्योति गौशाला में अब तक  उन्होंने 28 गायों को गोद लिया गया है। इसी अमीरी के चलते  और उसके ब्याज से गायों की देखभाल की जाती है।गांव के पूर्व सरपंच शिवराम सिंह ने बताया कि गौशाला में अभी 983 गाये है।

इसी पैसों से और उसके ब्याज से गायों की देखभाल की जाती है ।गांव के पहले रह चुके  सरपंच शिवराम सिंह ने बताया कि गौशाला में अभी कुल  983 गायें रहती है । जिनके लिए काफी शानदार इंतजाम किए हर दिन किए जाते  हैं। यहां  तक की गौशाला में गायों की सेवा के लिए अलग अलग तरीके उपलब्ध है  । जिनसे हर महीने करीब 2 लाख की आय मिलते  है।हम लोगो ने बहुत बार सुना होगा कि भगवान की मूर्ति पर भक्तों द्वारा सोना चढ़ाया गया ।पर गायों के लिए 1 लाख की FD यह शायद आप लोगो को भी हैरान कर रहा होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *