Breaking News
Home / Motivational / आज से देशभर में लगाई गई बूस्टर डोज , 60 साल से ऊपर व फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाई जाएगी ।।

आज से देशभर में लगाई गई बूस्टर डोज , 60 साल से ऊपर व फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाई जाएगी ।।

कोरोनो एवं ओमिक्रोन के बढ़ते हुए केसेस को देखकर भारत सक्रार ने यह फैसला लिया है कि वे 60 साल से ऊपर के बुजर्गो व फ्रंटलाइन वर्करों को एक बोस्टर डोज देने एक फैसला किया है ।

इन लोगो को लगेगी बूस्टर डोज

60 साल से ऊपर के बुजुर्ग जो की किसी बीमारी से युक्त हैं और फ्रंटलाइन वर्कर्स को 10 जनवरी से कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगनी शुरू हो गई है । इस अतिरिक्त डोज के लिए सरकार द्वारा निर्देशित कोविन एप पर गत शुक्रवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया था । इस अभियान के तहत बीमारियों से युक्त 60 साल , व इससे ऊपर के व्यक्तियों , फ्रंटलाइन वर्कर्स एवं सभी स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा ।
अतिरिक्त डोज कोरॉना की वैक्सीन की दूसरी डोज लगने के 39 हफ्तों के बाद ली जा सकती है ।

अतिरिक्त डोज के लिए एसएमएस अपडेट दी गई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि बीमारी से युक्त बुजुर्गों को अतिरिक्त डोज लगवाते समय डॉक्टर का सर्टिफिकेट या उनका पर्चा दिखाने की जरूरत नहीं है ।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने बताया है कि 1 करोड़ से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मियों , फ्रंटलाइन वर्कर्स एवं 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को एसएमएस भेजे गए हैं , जिससे कि जो लोग इस बात से अनजान हैं उन्हें बूस्टर डोज के लगवाने की खबर मिल जाए ।
स्वास्थ्य मंत्रालय के कुछ सूत्रों की माने तो एक अनुमान के मुताबिक 1.05 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों , 1.9 करोड़ अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उमर के अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 2.75 करोड़ लोगों को कार्यक्रम के अनुसार एहतियाती खुराक दी जाएगी।

151.57 करोड़ से ज्यादा डोज अभी तक लग चुकी हैं

टीकाकरण के इस अभियान के चलते आईसीएमआर ने यह बयान देते हुए कहा कि , ‘ कोवैक्सिन की यह तीसरी डोज वादा निभाने वाली है । ‘
आपको यह बता दे कि 25 दिसंबर को देश के माननीय प्रधानमंत्री जी नरेंद्र मोदी जी ने 25 दिसंबर 2021 को यह घोषणा की थी की बीमारियों से युक्त 60 साल और इससे ऊपर के लोगों , फ्रंटलाइन वर्कर्स एवं स्वास्थ्य कर्मियों को 10 जनवरी से corona ki अतिरिक्त डोज लगाई जाएगी । पिछले 24 घंटो में 89 लाख से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं । इसी के साथ भारत में टीकाकरण की अब तक की गिनती 151.57 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है ।

About Bhanu Pratap

Leave a Reply

Your email address will not be published.