Home / Bollywood / कैसे बनाए तुलसी के पौधों को हरा भरा

कैसे बनाए तुलसी के पौधों को हरा भरा

हिंदू पुराणों में तुलसी का काफी अधिक महत्व बताया गया है ।पद्मपुराण ,ब्रह्मवैवर्त स्कंद पुराण और गरुड़ पुराण में तुलसी के पोधें के बारे में काफी सारी सूचना दी गई है । ऐसा काफी समय से मानना हैं की भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण के तुलसी के बिना पूरी नही होती है ।

क्या क्या खूबियां है तुलसी में ?

तुलसी के पत्तों का भोग हनुमान जी को लगाया जाता है ।हनुमान जी को तुलसी काफी ज्यादा पसंद है। ऐसा भी माना जाता है की तुलसी का पौधा घर के आंगन में लगाने से सारे पाप धुल जाते है ।

तुलसी के पौधे को घर के आंगन में लगाने का रिवाज पुराणों से जुड़ा हुआ है । तुलसी को धन देने वाली लक्ष्मी भी माना आता जा रहा है ।ऐसा भी कहा जाता है की जिस घर में तुलसी का पौधा खिला खिला और हरा भरा होता है वहां कभी कोई दोष नहीं होता ।आयुर्वेद में भी  दवाई की जगह इसका प्रयोग किया जाता है।तुलसी के बारे में जानकारी और उसके फायदे भी कथाओं में काफी बार बताते जाते है ।

कैसे रख सकते है तुलसी को हरा भरा ?

बहुत लोग तुलसी का प्रयोग या तो धर्म और आस्था से जोड़ कर करते है या फिर अपनी सेहत का फायदा देख कर करते है ।इसी वजह से अगर देखा जाए तो तुलसी का पौधा हर एक घर के आंगन में जरूर मिलता है । पर लोगो का कहना है की तुलसी का पौधा काफी जल्दी सुख जाता है ।

पर तुलसी को वापस से हरा भरा बनाया जा सकता है । तुलसी के पौधे सूखने की काफी सारी वजह हो सकती है । तुलसी के पौधे की आपको पूरे दिन देखभाल करने की जरूरत नहीं है और ऐसा तो बिलकुल भी नहीं इसको काफी ज्यादा पानी की जरूरत है  । तुलसी के पौधे को कम पानी , कम धूप और कम हवा के साथ साथ भी काफी खिला खिला बनाया जा सकता है ।

जिन लोगो का ऐसा मानना है की गर्मी में लू लगने की वजह से या फिर ओस की बूंदों की वजह से भी सूखने लगता है और तेज़ बारिश में तो बिलकुल भी टीक ही नही पाता ऐसा मानना उनका सही नही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *