Home / Bollywood / फिल्में छोड़ कर बन गई थी इस राज घराने की राजमाता, प्राण के साथ दिख रही यह हसीना ‘किसिंग गर्ल’ के नाम से थी मशहूर

फिल्में छोड़ कर बन गई थी इस राज घराने की राजमाता, प्राण के साथ दिख रही यह हसीना ‘किसिंग गर्ल’ के नाम से थी मशहूर

आपको ऐसी ही एक खूबसूरत एक्ट्रेस के बारे में बता रहे हैं जो अपनी फिल्मों के साथ ही अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी खूब सुर्खियों में रहीं. एक्ट्रेस ऊषा उर्फ सोनिया साहनी अपने समय की चर्चित एक्ट्रेस थीं. उन्होंने कई फिल्मों में बतौर हीरोइन काम किया.

सोनिया का असली नाम था ऊषा साहनी था

सोनिया पाकिस्तान के एक सिख परिवार से थीं, लेकिन भारत- पाकिस्तान बंटवारे के बाद उनके माता पिता ने अपना धर्म बदल कर ईसाई कर लिया. सोनिया का असली नाम था ऊषा साहनी था. उनके पिता लाहौर से और मां थीं पेशावर से थीं. बंटवारे के बाद उनका परिवार कश्मीर में रहने लगा. उनके 8 भाई-बहन थे और उषा उनमें से सबसे छोटी थीं.

नाम बदल कर सोनिया साहनी कर दिया

उन्होंने थिएटर में काम कियाय उनके टैलेंट को फिल्ममेकर रूप शौरी और आईएस जौहर ने पहचाना और मुंबई आने को कहा. 1965 में वो मुंबई आई और उनके साथ 5 साल का कॉन्ट्रैक्ट किया. फिल्मों में सफल होने के लिए उनका नाम बदल कर सोनिया साहनी कर दिया गया.60-70 के दशक में जब हीरोइनें जब फिल्मों में किसिंग सीन नहीं करती थीं, तब उन्होंने अपनी पहली ही फिल्म ‘जौहर और महमूद इन गोवा’ में आईएस जौहर के साथ किसिंग सीन दिया था. उन्हें तब ‘किसिंग गर्ल’ कहा जाने लगा था.

पर्सनल लाइफ को लेकर रही सुर्खियों में

सोनिया जब करियर के पीक पर थीं, तभी उन्हें शिव पलिताना से प्यार हो गया. शिव ब्रिटिश शासन के दौरान प्रसिद्ध पालिताना रियासत के राजकुमार थे. उनका पूरा नाम शिवेंद्र सिंह गोयल था. इसे अब सूरत या काठियावाड़ के नाम से भी जाना जाता है. शिव पहले से ही शादीशुदा थे और उनका एक बच्चा भी था. कहा जाता है कि शादी से पहले दोनों कुछ समय तक लिव-इन में रहे. 1976 में दोनों ने शादी की और उनका एक बच्चा हुआ. सोनिया तब फिल्में छोड़ कर राजमाता बन चुकी थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *